डॉ महेश शर्मा ने राजनाथ सिंह के साथ टीवीओए योजना पर चर्चा की 24-मार्च, 2015 .

डॉ महेश शर्मा ने राजनाथ सिंह के साथ टीवीओए योजना पर चर्चा की

पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार), नागरिक उड्डयन और संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ महेश शर्मा ने आज यहां केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर आगमन पर पर्यटक वीजा (टीवीओए) योजना से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

राजनाथ सिंह ने सदस्यों के रूप में गृह मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और नागर विमानन मंत्रालय के तीन संयुक्त सचिवों के साथ अपर सचिव (विदेश) की अध्यक्षता में एक समिति को मंजूरी दी। यह समिति समय-समय पर बैठक कर वीजा सरलीकरण और पर्यटन को बढ़ावा देने से संबंधित मुद्दों को हल करेगी।

भारत पहुंचने वाले पर्यटकों को भारतीय हवाई अड्डों पर पर्यटन मंत्रालय द्वारा मुद्रित स्वागत कार्ड के वितरण के मुद्दे पर श्री राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के लिए आप्रवासन ब्यूरो को भेजा दिया जाएगा।

हवाई अड्डों पर बायोमेट्रिक संग्रह के मुद्दे का संबंध में, जिसमें अगले एक साल के दौरान 150 देशों को टीवीओए योजना के तहत कवर किये जाने सुझाव था जिसमें आगमन पर बायोमेट्रिक संग्रह भी शामिल हैं। पर्यटन मंत्रालय द्वारा उठाए गए इस मुद्दे से विदेशी पर्यटकों को फायदा मिलेगा।

देशों की संख्या और हवाई अड्डों की संख्या मे वृद्धि के संदर्भ में गृह मंत्री ने पर्यटन मंत्री को आश्वस्त किया कि इन सुझावों पर निश्चित रूप से बहुत जल्द ही निर्णय लेने पर विचार किया जाएगा। श्री राजनाथ सिंह ने यह भी आश्वासन दिया कि टीवीओए के आवेदकों के लिए दोहरी प्रविष्टि के बारे में सुझाव और एक महीने की अवधि को बढ़ाकर दो महीने करने को भी ध्यान में रखते हुए सुरक्षा जांच की जाएगी। डॉ महेश शर्मा ने सुझाव दिया कि पर्यटकों के साथ संपर्क को वरीयता देने के लिए आप्रवासन ब्यूरो के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। श्री राजनाथ सिंह ने पर्यटन मंत्री से इस संदर्भ में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा जिससे इस पर शीघ्र विचार किया जा सके।