केन्‍द्रीय गृह मंत्री ने प्राकृतिक आपदा प्रभावित राज्‍यों को केन्‍द्रीय सहायता के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की. (24 sept. 2014)

केन्‍द्रीय गृह मंत्री ने प्राकृतिक आपदा प्रभावित राज्‍यों को केन्‍द्रीय सहायता के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्‍यों को केन्‍द्रीय सहायता देने के लिए आज यहां एक उच्‍चस्‍तरीय समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में केन्‍द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह, वित्‍त और कारपोरेट मामले, वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन और कृषि, वित्‍त और गृह मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

समिति ने आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में फरवरी-मार्च 2014 में ओलावृष्टि, 2013 में सूखे के कारण खरीफ फसलों, और 2013 के दौरान फेलिन, हेलन और लहर तूफानों के कारण हुए नुकसान के लिए सहायता को मंजूरी दी।

समिति ने फरवरी-मार्च 2014 में ओलावृष्टि के कारण मध्‍यप्रदेश को हुए नुकसान पर फिर से विचार किया और अपने पहले के फैसले को बरकरार रखा। यह फैसला किया गया कि मध्‍यम और दीर्घकालिक पुनरुद्धार के लिए ‘योजना’ सहायता के उद्देश्‍य से राज्‍य सरकार द्वारा एक अलग प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

बाढ़ के कारण 2014 के दौरान हुए नुकसान के लिए सहायता के केरल सरकार के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी गई। महाराष्‍ट्र और मध्‍यप्रदेश को ओलावृष्टि के लिए सहायता के प्रस्‍ताव पर भी विचार किया गया और महाराष्‍ट्र को सहायता को तर्कसंगत ठहराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *