केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकवादी हमले के संबंध में लोक सभा में दिये गये बयान के अंश 20-मार्च, 2015 .

केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकवादी हमले के संबंध में लोक सभा में दिये गये बयान के अंश

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में पुलिस स्टेशन पर हुए फिदायीन हमले के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी। प्रस्तुत हैं केंद्रीय गृहमंत्री के बयान के अंश-

“आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर आतंकवादी थाने के गेट पर तैनात एक संतरी की हत्या करके जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के राजबाग पुलिस स्टेशन में दाखिल हो गए। यह पुलिस स्टेशन राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 पर स्थित है। यह पुलिस स्टेशन कठुआ शहर से 15 किलोमीटर उत्तर में है एवं अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके आधार पर मैं यह बताना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवानों ने जवाबी कार्रवाई में दोनों आतंकवादियों को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है। मैं समझता हूं कि यह सदन, जम्मू-कश्मीर पुलिस एवं सीआरपीएफ जवानों, जिन्होंने फिदायीन आतंकवादियों को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है, के शौर्य एवं पराक्रम की सराहना करता है। इसके अतिरिक्त वहां पर एक आम नागरिक को फिदायीन आतंकवादियों ने मार दिया है। उसके परिजनों एवं सीआरपीएफ जवानों के परिजनों के प्रति भी यह सदन अपनी संवेदना व्यक्त करता है। जो लोग घायल हुए हैं, उनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो जवान, सीआरपीएफ की 121 बटालियन के सात जवान और एक आम नागरिक घायल हुए हैं।

मैं समझता हूं कि यह कोई विवाद करने का प्रश्न नहीं है कि किसने क्या किया, किसने कैसे रिस्पांड किया। अभी तुरंत यह ऑपरेशन समाप्त हुआ है, ऐसी जानकारी मुझे मिली है, इसलिए मैंने अपना यह दायित्व समझा कि संसद के समक्ष उपस्थित होकर मुझे यह सूचना देनी चाहिए, इसलिए यही सूचना देने के लिए मैं इस सदन में आपकी इजाज़त से खड़ा हुआ हूं।”