Salient Points of Shri Rajnath Singh speech at National Police Academy, Hyderabad

   
  1. मैं आज IPS के 69वें और यहाँ हैदराबाद Campus में हो रहे 43वें दीक्षांत परेड का अंग बनकर अपने आपको काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।
  1. सरदार बल्लभ भाई पटेल पुलिस अकादमी, हम सबको उस लौह पुरूष के देश-प्रेम और दृढ़ विश्वास को याद दिलाता है। आजादी के बाद देश को Integrate कर विश्व की एक बड़ी शक्ति बनाने की जो नींव सरदार पटेल ने रखी, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है। भारत के आज का Political Map सरदार पटेल का ही देन है। देश की अखण्डता को कायम रखने के उद्देश्य से जो All India Services का स्वरूप सरदार पटेल ने तैयार किया, जिसका हिस्सा Indian Police Service भी है, वह देश में न सिर्फ एक Common प्रशासनिक प्रणाली प्रदान किया है, बल्कि यह देश की एकता को मजबूत करने में भी काफी सहायक रहा है। कल सरदार पटेल की 142वीं जयंती है। हम सभी उस महान देशभक्त और दूरदर्शी नेता की स्मृति को नमन करते हैं।
  1. सर्वप्रथम, मैं, आज पदक जीतने वाले Probationers को बधाई देता हूँ। परन्तु, आप सबका इससे भी बड़ा एक पदक आपके आगे के कार्यकाल में इन्तजार कर रहा है। यह वह पदक है जो आप अपने कार्यक्षेत्र में अपने लगन से जनता और सहयोगियों की सराहना के रूप में पायेंगे। यह ऐसा  Medal है जो आप में से सभी जीत सकते हैं। आप सब उस Medal  को पाएँ, यह मेरी शुभकामना है।
  1. मित्रों, विश्व में आज अशांति और डर का माहौल बना हुआ है। कहीं ISIS तथा Al Qaeda  जैसे आतंकवादी संगठनों से जुड़े लोग, निर्दोष लोगों की निर्मम हत्या करने में लगा है तो कहीं परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकी दी जा रही है। कहीं तो Cyber Attack के माध्यम से लोगों को परेशान किया जा रहा है तो कहीं Fake News  के जरिए जनता को गुमराह किया जा रहा है। Internet  के माध्यम से पूरे विश्व में Radical  विचार फैलाने की कोशिश की जा रही है। ISIS  से जुड़े आतंकी ग्रूप विश्व के ज्यादातर भागों में अपना Network  बनाने में कामयाब रहे हैं। ये आतंकी ग्रूप आतंक को अंजाम देने के लिए नये-नये तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  1. हमारा देश भी विश्व में हो रहे इन Development से अप्रभावित नहीं रहा है। हमारे लिए, एक पड़ोसी देश में आतंकवादियों को दी जाने वाली शरण एवं सहयोग, एक अतिरिक्त सुरक्षा चुनौती बना हुआ है। परन्तु, हमारी Intelligence और Security Agencies ऐसे सभी तत्वों के नापाक इरादों को नाकामयाब करने में सफल रही है। ISIS से जुड़े Module को सही मौके पर गिरफ्तार कर उनके सारे Plan को विफल करने में हम सफल रहे हैं। हालाँकि, बाकी देशों की तुलना में, हमारे देश की सामाजिक और सांप्रदायिक  सद्भावना के कारण एक बहुत छोटी संख्या ही ISIS के Radical विचारधारा के प्रभाव में आया है। इसका Credit इस देश की जनता को जाता है। हम अपनी देश की जनता पर जितना गर्व करें, उतना ही कम है।
  1. केन्द्र सरकार देश की सुरक्षा ढ़ाँचे को और मजबूत करने के लिए दृढ़ संकल्प है। हम इस बात से अवगत हैं कि राज्यों के पुलिस बल को वर्तमान और आने वाली समस्याओं का सामना करने के लायक बनाये रखने के लिए केन्द्र की ओर से सहायता की जरूरत है। इसी जिम्मेवारी को ध्यान में रखते हुए पिछले महीने ही केन्द्र सरकार ने Police Modernization के लिए 25 हजार करोड़ का Package अनुमोदित किया है।
  1. मित्रों, आप सबके ऊपर देश की अखण्डता को बनाये रखने और नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आपकी जिम्मेवारियाँ आनेवाले समय में और बढ़ती ही जायेंगी। मुझे पूरा विश्वास है कि आप सब देश के सामने आनेवाले सारी सुरक्षा संबंधी चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे और देश की जनता को कभी निराश नहीं होने देंगे।
  1. एक Young Police Officer होने के नाते जनता के साथ आपका सीधा संपर्क होगा। आप भारत के युवाओं के लिए role model हैं। यह आप पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह का role model  बनना चाहते हैं, professionally efficient और morally superior अथवा कोई अन्य Competitive Consumerism  और super rich बनने की race के इस युग में, क्या आप विनम्रता और कार्यकुशलता के model बनना चाहते हैं अथवा कुछ और।
  1. अपने विस्तृत Political Career एवं कई brilliant एवं efficient Civil Servants को नजदीक से देखने के पश्चात् इस तरह के Role Models बनने के कुछ Secrets आपसे Share करना चाहता हूँ:-
मेहनत (Hard Work)
  1. सर्वप्रथम है मेहनत। आपकी एक विशेषता, जो आपको, आपके office में, और समाज में इज्जत दिला सकती है, वह है आपकी कड़ी मेहनत।
अपने Career के प्रथम कुछ वर्ष आप सीधे जनता के मध्य कार्य करेंगे। आप पायेंगे कि भारतवर्ष की जनता की इस सरकार से व्यापक अपेक्षाएँ हैं। इस दौरान आप यह पाएंगे कि इस देश की जनता की आपसे काफी अपेक्षाएं हैं। इन अपेक्षाओं पर खरा उतरना जहां आपके लिए एक चुनौती है वहीं कसौटी भी है। हमारा भारत एक ऐसा देश है जिसकी एक महान विरासत है, वहीं progressiveness और Dynamism जैसी खासियत भी है। भारत Aspirational  है मगर उन Aspirations का एक समृद्ध सांस्कृतिक धरातल/Rich Cultural Platform  भी हैं। यह देश धरातल से जुड़े रहकर आकाश की बुलंदियों तक पहुंचना चाहता है। उस खोई हुई महानता को पाना चाहता है जो सैकड़ों वर्षों की गुलामी में कहीं खो गई। – इसलिए अपेक्षाओं के साथ अवसरों का भी समन्दर आपके सामने लहरा रहा है। – देश नए भारत के निर्माण में लग रहा है। आपको इसका हिस्सा बनना है। Honesty:
  1. द्वितीय, और उतनी ही महत्वूर्ण, है Honesty एवं प्दजमहतपजल इंसान पैसा क्यों कमाता है? ताकि उसका घर हो, गाड़ी-घोड़ा हो, और समाज में मान-सम्मान हो। आप लोगों को तो  Integrity में आते ही यह तीनों चीजें खुद-ब-खुद मिलती हैं। तो आपको गलत रूप से धन कमाने की कोई चाहत नहीं होनी चाहिए। मेरे अनुभव से, मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि आप कितने ही गुप्त कमरे में, कितने ही गुप्त समय रिश्वत लें, यह बात कभी भी गुप्त नहीं रह सकती। उदाहरणार्थ, जिले में हर कोई जानता है कि हमारा SP ईमानदार है, अथवा नहीं। Honesty एवं Integrity से कभी समझौता न करें।
जब मैं यहाँ Integrity की बात करता हूँ तो मेरा मतलब financial और intellectual दोनों प्रकार की Integrity से है। आपकी service  में बहुत ऐसे अवसर आयेंगे, जब आपको प्रलोभन दिये जायेंगे या राह से फिसलने की पूरी गुंजाइश होगी। ऐसी परिस्थितियों में आपको दृढ़ता से सही रास्ते पर चलना है। Positive Attitude: III. तृतीय है Positive Attitude आप निर्णय करने की कुर्सी पर बैठेंगे।  आपके पास जो इन्सान आता है, उसकी सही काम में मदद करना आपका कर्तव्य है।  मदद न करना, मना करना, Misbehave  करना तो आसान है, लेकिन आपको अगर Genuine इज्जत चाहिए, तो Positive Attitude रखकर, जहां तक संभव हो, सही काम में लोगों की मदद करें। उनका काम आगे बढ़ाएं। आपकी Office में बार-बार उसे चक्कर न लगाना पड़ें, इसे सुनिश्चित करें। जब भी कोई व्यक्ति किसी काम के लिये आपके पास आये, और आपको कोई फैसला लेना हो, तो थोड़ी देर के लिये उस व्यक्ति को अपने स्थान पर और अपने आपको उसके स्थान पर रखकर विचार करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो मेरा मानना है कि आपका व्यवहार और निर्णय, दोनों, आपको खुशी और सुकून देगा। संक्षेप में, मैं कहूँ तो, आपके Police Officer   के रूप में जब कोई पीड़ित व्यक्ति आपके पास आता है, वह आपके पास न केवल Sympathy (सहानुभूति) की बल्कि Empathy (समानुभूति) की अपेक्षा लेकर उपस्थित होता है। लोगों की समस्याओ को दूर करने के लिए आपको तत्परता से कार्य करना चाहिए । इस काम में आप नई technologies और अन्य माध्यमों जैसे किSocial Media एवं Mobile Technology  का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके तथा जनता के बीच की दूरी भी कम की जा सकती है। Justice:
  1. चतुर्थ है न्याय। भारत के संविधान निर्माताओं ने सभी देशवासियों के लिये Justice, Liberty एवं Equality की अपेक्षा की है।
अगर आप न्याय की कुर्सी पर बैठे हैं, तो लोगों को यह भी उम्मीद है कि आपके हाथ से न्याय ही होगा, अन्याय नहीं। जो भी निर्णय आप लें, उसे लेते समय आप स्वयं से यही सवाल पूछें कि क्या मेरा निर्णय न्यायपूर्ण है, अथवा नहीं। क्योंकि अन्यायी व्यक्ति की कोई इज्जत नहीं होती। अत: अपने अनुभव से ये चार गुण मैं आपको देना चाहता हूँ।  कड़ी मेहनत, ईमानदारी, Positive Attitude और न्यायपूर्ण निर्णय। मैंने अपने राजनीतिक जीवन में, प्रदेश में भी और Centre में भी, यह देखा है कि जिन अधिकारियों में उपरोक्त गुण हैं, हम राजनेता भी उन्हीं की इज्जत करते हैं, और समाज भी ऐसा ही करता है।  यही नहीं, सामान्य रूप से मैंने यह भी देखा है कि ऐसे ही अधिकारी अच्छे और उच्चतम पदों पर रहते हैं।
  1. मित्रों, जो मैंने ये चार गुण रू मेहनत (Hard Work) ईमानदारी, Positive Attitude न्यायपूर्ण निर्णय के बारे में आपसे बात की है, उसके आधार पर ही आपका reputation  बनता है। और आपका यह reputation  ही आपकी पूंजी है, जिसे आपको जीवन पर्यन्त संभालकर रखना है। ये एक दिन में नहीं बनती।  इनको बनाने में वर्षों लगते हैं, लेकिन यह एक क्षण में समाप्त हो सकती हैं।
  1. यह याद रखें कि आप जहां भी जाएंगे आपकी अच्छी या बुरी ख्याति, आपका reputation आपसे पहले ही वहाँ पहुँच जाएगी। अच्छी reputation से आपका काम आसान होगा जबकि खराब reputation से आपके आसानी से निपटने वाले कार्यों में भी अड़चन आएगी। आपको शुरू से ही generosity honesty  और compassion   के  साथ अपनी reputation और विश्वसनीयता को भी establish करने का प्रयास करना चाहिए।
 मैं एक और बात यहां पर जोड़ना चाहूंगा कि आज जिस Police Force  से आप जुड़ रहे है उसको एक Modern Police Force  के रूप में विकसित करने की दिशा में हमें आगे बढ़ना है। – Policing का स्वरूप Brute Force रूप में नहीं बल्कि Civilised Force के रूप में होना चाहिए।  आज जब नए भारत के निर्माण की बात चल पड़ी है तो हमें इस बात का भी संकल्प लेना है कि आने वाले पांच वर्षों में हमें उग्रवाद, आतंकवाद, सम्प्रदायवाद गंभीर समस्याओं का स्थाई समाधान करना होगा।  हाल के वर्षों में सरकार ने आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ एक निर्णायक अभियान छेड़ा है। इसका असर जम्मू एवं कश्मीर से लेकर North East तक और Hinterland में जो LWE प्रभावित इलाके है वहां देखने को मिल रहा है।  सुरक्षा बलों को जो सफलताएं इन इलाकों में मिल रही हैं उन्हें बरकरार रखते हुए सरकार अपनी Position को Consolidate करने में सफल रही है। मुझे विश्वास है कि आपमें से जो लोग इन इलाकों में जाएंगे वही इस Momentum  को बरकरार रखने में सफल रहेंगे।
  1. मित्रों, आज दीक्षान्त पैरेड के दौरान आपने जिस तरह एक दूसरे के साथ कदम-से-कदम मिलाकर मार्च पास्ट किया है, मुझे पूरा विश्वास है कि उसी तरह आप लोग अपने कार्यक्षेत्र में सभी सहयोगियों के साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर सरदार पटेल के द्वारा निर्मित अखण्ड भारत के ऊपर बुरी नजर रखने वालों के इरादों को पूरी तरह असफल बनाने  में कामयाब होंगे।
  1. National Police Academy न सिर्फ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को Training  देने का काम करती है, बल्कि इस देश की पुलिस के साथ-ही-साथ पड़ोसी देशों की पुलिस के साथ Integrate करने का भी काम कर रही है। पड़ोसी देशों के पुलिस बलों के बीच Coordination आज के हालात में बहुत जरूरी है, खासकर तब, जब आतंकी तथा अपराधी एक देश से दूसरे देश में शरण ले रहे हैं। आज के  Passing Out Parade में शामिल हुए 136 Trainee  के इस Batch में भी 14 Trainees Nepal Bhutan और Maldives के हैं। National Police Academy  को इस क्षेत्र में योगदान के लिए बहुत-बहुत बधाई।
  1. आज का दीक्षान्त परेड बहुत ही भव्य रहा। इस शानदार प्रदर्शन के लिए NPAके Director और यहाँ के Faculty के सभी सदस्यों को मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई। मैं यह भी  आश्वासन देता हूँ कि National Police Academy के हर जरूरत को पूरा करने के लिए MHA प्राथमिकता देगी। इसी क्रम में इस वर्ष गृह मंत्रालय की Welfare Grant से Academy की Welfare Society को 05 Crore रूपए देने की घोषणा करता हूं।
  1. आप सभी को अपने कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल हो। मेरी ओर से आप सबको शुभकामनाएँ।
धन्यवाद, जय हिन्द !
Back to Top