गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में Sewage Treatment Plant (STP) का शिलान्यास किया

IMG_0075

IMG_0094

IMG_0090

आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में Sewage Treatment Plant (STP) का शिलान्यास विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से किया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व अन्य मंत्री गण भी उपस्थित थे.

इस अवसर पर गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बताया कि यह Sewage Treatment Plant (STP) ‘स्वच्छ और सुन्दर लखनऊ’ बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है. 336 करोड़ की लागत से हैदर कैनाल पर बनने वाला यह STP लखनऊ में लगने वाला तीसरा STP होगा. इस STP की क्षमता 120 MLD की है जिसके लगने से काफी मात्रा में सीवेज का गन्दा पानी, जो बिना ट्रीटमेंट के अब तक गोमती नदी को प्रदूषित कर रहा था अब ट्रीटमेंट के बाद ही गोमती में जाएगा.

गोमती नदी जिसे ‘आदि गंगा’ भी कहा जाता है उसमें प्रदुषण कम करने की दिशा में यह STP काफी हद तक कारगर होगा. हैदर कैनाल में डालीबाग, ऐशबाग, सदर बाज़ार हजरतगंज के आसपास के इलाकों से Untreated Sewage Water (गन्दा पानी) आता था, वह गोमती नदी के प्रदुषण को काफी हद तक बढाता था. इन इलाकों में बेहतर सीवेज सिस्टम के साथ-साथ इस STP के लगने से लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी.

इस STP का निर्माण कार्य 2 साल के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. यह STP न केवल सीवेज के पानी को पूरी तरह treat करके प्रदूषण कम करेगा बल्कि बिजली भी पैदा करेगा.

इस अवसर पर गृहमंत्री ने STP के लिए धनराशि मुहैय्या कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री योगी श्री आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना सहित लखनऊ वासियों का धन्यवाद ज्ञापन किया, साथ ही लखनऊ को एक स्मार्ट शहर के रूप में निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी.

Back to Top